नहीं पड़ेंगे बीमार

सर्दियों में बच्चों को खिलाएं ये 10 चीजें

Surya-Pratap Singh

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बाजरा/ज्वार रोटी (Bajra /Jowar Rotis)-
 बाजरा/ज्वार की रोटियां वैसे तो साल भर खाई जा सकती हैं लेकिन सर्दियों का मौसम इन्हें खाने के लिए सबसे बढ़िया होता है. बच्चों को ये रोटियां भर्ता, दाल घी या गुड़ के साथ दी जा सकती है.

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आंवला (Amla)-
आंवला विटामिन C से भरपूर और बहुत पौष्टिक होता है. स्वाद के लिए इसमें थोड़ा नमक और हल्दी डालें, ये बच्चों को बहुत पसंद आएगा. विटामिन C इम्यूनिटी बढ़ाती है जिससे शरीर को सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है.

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हरी पत्तेदार सब्जियां (Green leafy veggies)-
सप्ताह में एक दिन, अपने बच्चे को किसी सब्जी को नए तरीके से बनाकर खिलाएं. उन्हें ताजी पालक, मेथी, सागा प्याज जैसी ताजी हरी सब्जियां खिलाएं. इसके अलावा, आप पालक पनीर या पालक राइस भी उन्हें खिला सकते हैं. सैंडविच में हरी सब्जियां लगाकर बच्चे को खाने को दें. इससे उनके शरीर में ढेर सारे पोषक तत्व जा सकेंगे.

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नट्स (Nuts)-
सर्दियों में सूखे मेवे शरीर को गर्म रखने का काम करते हैं. काजू, बादाम, मूंगफली और अखरोट बच्चे को खिलाएं. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसे हल्का भून कर भी दे सकते हैं. मेटाबॉलिज्म के साथ-साथ बच्चों की डाइट में प्रोटीन की भी मात्रा बढ़ाते हैं. नट्स बच्चों के लिए हेल्दी स्नैक्स की तरह है.

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गुड़ (Jaggery)-
सर्दियों के मौसम में गुड़ का सेवन बढ़ा देना चाहिए. सर्दी-खांसी में अदरक के साथ गुड़ खाने से काफी आराम मिलता है. चीनी की तुलना में गुड़ ज्यादा सेहतमंद होता है. आप किसी मीठे पकवान में चीनी की जगह गुड़ डालकर भी बच्चे को दे सकते हैं. या सिर्फ सादा गुड़ खाने से भी बच्चों की बॉडी गर्म रहती है.

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हल्दी (Turmeric)-
इस मौसम में बच्चे को एक ग्लास हल्दी वादा दूध जरूर पीने को दें. ये शरीर में गर्माहट लाता है और फ्लू को दूर रखता है. हल्दी दूध शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. इसलिए बच्चे को इसे पीने की आदत डालनी चाहिए.

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सूप (Soups)-
ठंड के दिनों में एक कटोरी सूप से बेहतर कुछ नहीं है. सूप सर्दियों के दौरान आपके बच्चे को गर्म रखने के लिए सबसे अच्छे फूड आइटम में से एक है. बच्चे को सूप में कुछ सब्जियां डालकर दें और स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाएं. अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो बच्चे को चिकन सूप देना बेस्ट रहेगा.

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गाजर (Carrots)-
गाजर का मीठा स्वाद लगभग हर बच्चे को पसंद होता है. आप गाजर का हलवा, सब्जी या फिर सलाद के तौर पर भी इसे बच्चे को खाने को दे सकते हैं. गाजर में पाया जाने वाला विटामिन A बच्चों को हेल्दी बनाता है और इंफेक्शन- एलर्जी से दूर रखता है.

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